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वेबसाइट प्रयोज्यता परीक्षण

आपकी वेबसाइट कैसे प्रभावी है? टेस्ट में आपकी साइट को रखने के लिए 3 निशुल्क उपकरण

मई 10, 2016   कायला मार्जिनियन   0 टिप्पणियाँ

ई-कॉमर्स व्यवसायों के लिए जो ऑनलाइन राजस्व अर्जित करते हैं, स्टोर वेबसाइट उन ग्राहकों के लिए वास्तविक विक्रेता, बाज़ारिया और ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में काम करती हैं जो अपनी साइट पर जाते हैं। व्यवसाय के प्राथमिक "चेहरे" के रूप में, एक आकर्षक और प्रभावी वेबसाइट बनाने के महत्व को अधिक महत्व नहीं दिया जा सकता है। हालांकि, कई व्यापार मालिकों और प्रबंधकों के लिए, साइट लॉन्च को पूरा कार्य के रूप में देखा जाता है, एक आइटम को सूची बनाने के लिए एक लंबा बंद किया जाता है और फिर से जांच की जाती है जब कुछ ठीक हो जाता है या ठीक से काम करने में विफल रहता है। इसके बजाय, साइट लॉन्च रखरखाव और विकास की एक व्यापक और चल रही रणनीति के लिए शुरुआती जगह के रूप में देखी जानी चाहिए, जो कि राजस्व और व्यवसाय विकास से जुड़ा हुआ है।

इन दो परिदृश्यों की कल्पना करो

6 महीने पहले, डेव ऑफ ऑटो पार्ट्स डायरेक्ट ने अपनी ऑनलाइन स्टोर लॉन्च की। अतीत में, दवे ने अपने थोक ऑटो पार्ट्स की मरम्मत की दुकानों और ऑटो पार्ट्स के खुदरा विक्रेताओं के नेटवर्क के लिए वार्षिक प्रिंट कैटलॉग का वितरण करके विपणन किया। अपने ग्राहकों को ऑर्डर देने के लिए वह अपने व्यवसाय को ऑनलाइन लेने के लिए बेहद उत्साहित थे। व्यापार को ऑनलाइन लेते हुए डेव के समय का एक बहुत बड़ा निवेश आवश्यक था, और उसके पैसे का निवेश भी किया गया था। उन्होंने एक कस्टम डिजाइन के लिए भुगतान किया था, तर्क करते हुए कि एक आकर्षक नई साइट उसे प्रतिस्पर्धा के ऊपर बढ़ सकती है और उसे नए ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद कर सकता है इसमें नए डिज़ाइन को अंतिम रूप देने और जमीन से साइट को पाने के लिए सप्ताह लग गए। जब लॉन्च की तारीख के आसपास लुढ़का हुआ, तो डेव अपनी साइट को लॉन्च करने के लिए सूची को देखने और अन्य कार्यों पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए रोमांचित था। किसी ग्राहक की शिकायत या दो को जवाब देने के अलावा, लोड होने में असफल छवियों और अन्य छोटे मामलों के बारे में, डेव ने अपनी वेबसाइट को ज्यादा सोचा नहीं था अपने जैसे आकर्षक डिजाइन के साथ, क्या सुधार किया जा सकता है? साइट अच्छा लग रहा था और ग्राहकों को शायद ही कभी मुद्दों था। अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए ध्यान देने के लिए बस अधिक महत्वपूर्ण मामलों पर ध्यान दिया गया था

दूसरी ओर, लिसा है। लीज़ा ऑनलाइन मोनोग्रामयुक्त परिधान और उपहार बेचती है अतीत में, लिसा ने मोनोग्रामयुक्त कपड़े और उपहारों को परिवार और दोस्तों के लिए उपहार दिया था - जिन्होंने अपने सहकर्मियों, परिवार के सदस्यों और दोस्तों को उनके साथ भी संबोधित किया था। समय के साथ, उसका व्यवसाय बढ़ता गया और उसकी निजीकरण सेवाएं मांग में थीं। उसने कार्यभार में सहायता के लिए अंततः दो अतिरिक्त मोनोग्रामर किराए पर लिया था। अपने लंबे समय के ग्राहकों की आग्रह करते हुए, उसने ऑनलाइन व्यवसाय करने का निर्णय लिया था। छोटे शुरू करने से, उसने अपने ईकामर्स मंच प्रदाता से एक उत्तरदायी विषय चुना और छह महीने पहले ऑनलाइन स्टोर लॉन्च करने के लिए अपनी छोटी टीम के साथ काम किया। लिसा ने ईकामर पर शोध करने में काफी समय बिताया था और महसूस किया कि उसकी वेबसाइट अब उसके व्यवसाय का सबसे अधिक दिखने वाला प्रतिनिधि था। जैसे, वह जानती थी कि वेबसाइट एक काम प्रगति पर थी, जिसे लगातार अपने ग्राहकों के लिए इष्टतम अनुभव प्रदान करने के लिए लगातार बनाए रखा जाना चाहिए और सुधार किया जाना चाहिए। लिसा ने अपने मोनोग्राम की अधिक जिम्मेदारियों को अपने कर्मचारियों को सौंपने का फैसला किया और अपनी साइट पर और व्यापार के विकास पर अधिक ध्यान केंद्रित किया। लिसा ने आने वाले महीनों में अपनी साइट पर कई परीक्षण चलाए और सीखा कि उनकी साइट में कई कमजोर क्षेत्रों में सुधार किया जा सकता है। पृष्ठ शीर्षकों को जोड़कर, उसकी उत्पाद छवियों को अनुकूलित करना और alt_text को जोड़ना और अधिक अंतर्दृष्टि और आंतरिक लिंकिंग अवसर बनाने के लिए एक ब्लॉग बनाकर, लिसा उसकी खोज रैंकिंग और प्रयोज्यता स्कोर को काफी सुधार कर सकता है लिसा लगातार बीमा करने के लिए अपनी साइट को परीक्षण और समन्वय करता है, उसके ग्राहकों के लिए एक उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करता है।

ऊपर के दो स्थितियों के आधार पर, कौन सा व्यवसाय स्वामी आपको लगता है कि ईकॉमर्स अंतरिक्ष में उसके व्यवसाय को अधिक सफलता मिलेगी?

मार्केटिंग शेरपा ने हाल ही में यह निर्धारित करने के लिए एक अध्ययन किया था कि क्या चल रहे वेबसाइट उपयोगिता परीक्षण और राजस्व वृद्धि के बीच कोई संबंध है। अध्ययन ने व्यापार मालिकों और प्रबंधकों को दो श्रेणियों में से एक में समूहीकृत किया। या तो व्यापार मालिकों और प्रबंधकों को उनकी वेबसाइट पर उनके दृष्टिकोण में "प्रतिक्रियाशील" थे, केवल प्रयोज्यता के लिए परीक्षण करते समय ही त्रुटियों या उनकी साइटों के साथ समस्याएं उत्पन्न हुईं या, उन्हें अपने दृष्टिकोण में "सक्रिय" के रूप में वर्गीकृत किया गया था, अक्सर प्रयोज्यता के लिए परीक्षण, यहां तक कि दैनिक भी। प्रतिक्रियाशील समूह में व्यापार मालिकों और प्रबंधकों में से, 40% अनुमानित राजस्व वृद्धि की तुलना में धीमी है सक्रिय समूह में, 39% ने बताया कि वे राजस्व लक्ष्यों से अधिक थे

कहने की ज़रूरत नहीं है, वेबसाइट उपयोगिता परीक्षण और वेबसाइट रखरखाव और विकास की एक सतत रणनीति ऑनलाइन व्यवसायों के लिए राजस्व वृद्धि के लिए एक स्वस्थ और सक्रिय दृष्टिकोण का हिस्सा है। यहां तीन निशुल्क ऑनलाइन उपकरण हैं जो आपके व्यवसाय साइट प्रयोज्यता परीक्षण और रखरखाव की तीन-तिहाई व्यापक रणनीति के भाग के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

एक कदम: Grader.com और SiteAlerts.com का उपयोग करके अपनी वेबसाइट के निष्पादन के 30,000 फीट का एक दृश्य प्राप्त करें।

Grader.com हब स्पोट (एक लोकप्रिय विपणन ऑटोमेशन प्लेटफॉर्म) द्वारा प्रदान किया गया एक निःशुल्क वेबसाइट मूल्यांकन उपकरण है। Grader.com चार श्रेणियों में प्रदर्शन, मोबाइल, एसईओ और सुरक्षा के स्कोर के आधार पर आपकी वेबसाइट की प्रयोज्यता का अपेक्षाकृत सरल अवलोकन प्रदान करता है।

Grader.com आपकी साइट के लिए एक समग्र स्कोर (100 में से) प्रदान करता है, साथ ही ऊपर सूचीबद्ध श्रेणियों के लिए व्यक्तिगत स्कोर भी प्रदान करता है रिपोर्ट के निष्पादन स्कोर पृष्ठ आकार, पृष्ठ अनुरोध, पृष्ठ की गति, ब्राउज़र कैशिंग, पृष्ठ पुनर्निर्देशन, संपीड़न और रेंडर अवरोधन के आधार पर आपकी वेबसाइट की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करता है। इन उपश्रेणियों में से प्रत्येक के लिए, रिपोर्ट आपकी साइट को एक पास या असफल, या तो लाल या हरे रंग के पाठ से दर्शाती है। प्रत्येक उपश्रेणी एक संक्षिप्त वर्णन और सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में उपयोगी जानकारी प्रदान करता है।

Grader.com इसी तरह आपकी साइट के प्रयोज्यता को बढ़ाने के लिए आपकी साइट के मोबाइल, एसईओ और सुरक्षा घटकों के साथ-साथ कई विशिष्ट सुझाव, "मुझे क्या करना चाहिए?" Grader.com आपको आपकी साइट पर कमजोरियों के सामान्य क्षेत्रों को जल्दी और आसानी से पहचानने की अनुमति देता है।

एक बार जब आप Grader.com से आपकी साइट के प्रदर्शन का एक अपेक्षाकृत स्नैपशॉट प्राप्त करते हैं, तो आप SiteAlerts.com से एक रिपोर्ट के साथ अपनी वेबसाइट के अपने 30,000 फीट मूल्यांकन का विस्तार कर सकते हैं। जबकि Grader.com साइट के भीतर ही प्रयोज्यता का मूल्यांकन करता है, SiteAlerts.com रेफरल स्रोतों, आपकी साइट पर यातायात प्रवाह, और सोशल मीडिया प्रदर्शन के बारे में जानकारी प्रदान करके आपकी साइट की प्रभावशीलता के लिए एक संदर्भ प्रदान करता है। SiteAlerts.com रिपोर्ट Grader.com रिपोर्ट के लिए एक उपयोगी पूरक है; उदाहरण के लिए, आपको पता है कि आपके साइट को ग्रेटर डॉट कॉम की रिपोर्ट के आधार पर सर्च इंजन के लिए अपनी साइट का अनुकूलन करने के लिए महत्वपूर्ण सुधार किए गए हैं, जो साइट एल्लेट्स की रिपोर्ट द्वारा समर्थित होगा, जो बताएगा कि आपकी वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफ़िक का केवल एक छोटा प्रतिशत जैविक खोज। यद्यपि SiteAlerts.com वास्तव में प्रतिद्वंद्वी वेबसाइटों का मूल्यांकन और ट्रैक करने के लिए एक उपकरण के रूप में किया गया है (बाद में उस पर अधिक), पहले अपनी साइट को परीक्षा में डालें ताकि आप Grader.com की रिपोर्ट से अपने निष्कर्षों को संदर्भित कर सकें और इसके बाद की तुलना के लिए बेंचमार्क प्रतियोगी साइटें बनाएं।

चरण दो: Nibbler.Silktide.org से विस्तृत रिपोर्ट के साथ सुधार के विशिष्ट क्षेत्रों में गहराई से छानना।

एक बार जब आप अपनी वेबसाइट के सामान्य क्षेत्रों की पहचान कर लेते हैं, जहां Grader.com और SiteAlerts.com का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, तो विशिष्ट परेशानी वाले स्थलों की पहचान करने के लिए गहराई से जाएं। मुफ्त Nibbler रिपोर्ट आपकी वेबसाइट से पांच पृष्ठों का नमूना प्रस्तुत करती है और सुधार के लिए विशिष्ट सिफारिशों के साथ, एक विस्तृत मूल्यांकन लौटाता है। शुल्क के लिए, आप अपनी पूरी वेबसाइट का मूल्यांकन कर सकते हैं हालांकि, मुफ्त संस्करण पर्याप्त जानकारी प्रदान करता है, जो सतत वेबसाइट रखरखाव और विकास रणनीति को निर्देशित करने के लिए पर्याप्त है। व्यापक रिपोर्ट में आपकी साइट के लिए एक समग्र स्कोर, पहुंच, अनुभव, विपणन और प्रौद्योगिकी पर अतिरिक्त स्कोर शामिल हैं। इनमें से प्रत्येक subscores निम्नलिखित श्रेणियों से अधिक विशिष्ट स्कोर के संयोजन पर आधारित है:

  • कोड गुणवत्ता
  • Google + पृष्ठ
  • फेसबुक पेज
  • आंतरिक लिंक
  • लोकप्रियता
  • सामग्री की मात्रा
  • Twitter
  • इमेजिस
  • मोबाइल
  • सर्वर व्यवहार
  • एनालिटिक्स
  • पृष्ठ शीर्षक
  • हेडिंग
  • आने वाली लिंक
  • मेटा टैग
  • Printability
  • यूआरएल प्रारूप
  • डोमेन युग
  • सामाजिक सरोकार
  • ताज़गी

शायद सबसे उपयोगी रिपोर्ट की "वेबसाइट सुधार के लिए शीर्ष प्राथमिकता" अनुभाग है इस खंड में सुधार के क्षेत्रों की पहचान है, जिन्हें आप प्राथमिकता देना चाहते हैं और इन परेशानी क्षेत्रों के समाधान के लिए उपयोगी सलाह प्रदान करते हैं। हाथ में इन रिपोर्टों के साथ, आपको अब अच्छा विचार करना चाहिए कि कैसे अपनी साइट को सुधारने और सुधारने के लिए एक रणनीति तैयार करना शुरू करना चाहिए।

चरण तीन: प्रतियोगिता के साथ अपनी साइट की तुलना करें

अपने उद्योग में प्रतिस्पर्धियों को ट्रैक करना उद्योग प्रवृत्तियों के बराबर रहने और आपकी वेबसाइट को सुधारने के तरीके के लिए कुछ उपयोगी विचार उत्पन्न करने का एक शानदार तरीका है। उन प्रतियोगियों का अध्ययन करके जो अच्छा कर रहे हैं, आप यह समझ सकते हैं कि आपके लक्षित ग्राहकों के लिए क्या काम है और क्या नहीं। उदाहरण के लिए, यदि आपके सभी शीर्ष प्रतिद्वंद्वियों को सोशल मीडिया पर बड़ी उपस्थिति है, तो यह सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अपने स्वयं के व्यवसाय की उपस्थिति को बढ़ाने के लिए समय हो सकता है जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि आपकी वेबसाइट के आपके सोशल मीडिया पेजों और इसके विपरीत के पर्याप्त लिंक हैं। क्या आपके प्रतिस्पर्धियों को संदर्भित साइटों का एक मजबूत नेटवर्क है? आपके प्रतिस्पर्धियों ने क्या खोजशब्द जीत रहे हैं? आपके प्रतिद्वंद्वियों की साइटों की समग्र मार्केटिंग ग्रेड क्या है? आपके द्वारा बनाए गए उपयोगकर्ता अनुभव से आप क्या सबक सीख सकते हैं इसके अतिरिक्त, SiteAlerts.com के "संबंधित साइट्स" घटक पर एक नज़र डालने से आप अपने प्रतिद्वंद्वियों के लिए रिपोर्ट कर सकते हैं, आप हाल ही में बाजार में प्रवेश कर चुके अतिरिक्त प्रतियोगियों, या जो भाप प्राप्त करने लगते हैं, उन्हें तुच्छ कर सकते हैं।

अगला कदम

यह सब जानकारी महान है, लेकिन यह आसानी से भारी हो सकती है अब जब आपने कमजोरियों के विशिष्ट क्षेत्रों की पहचान की है जहां सुधार की आवश्यकता है, तो आपको चल रहे ट्रैकिंग और अपनी वेबसाइट के tweaking के लिए एक योजना बनाने की आवश्यकता होगी। सुधार के लिए Nibbler रिपोर्ट की सर्वोच्च प्राथमिकताओं के साथ संकेत लें इन्हें विचार करने के लिए आपका पहला क्षेत्र होना चाहिए। अपनी वेबसाइट पर महत्वपूर्ण रूप से सुधार करने के लिए क्या आवश्यक है इसकी शोध करके, एक समय में एक को निपटाना कुछ स्थितियों में, आपकी साइट के सुझावों में सुधार करने के लिए आपके ईकॉमर्स मंच प्रदाता के साथ सहयोग की आवश्यकता हो सकती है। आपके मूल वेबसाइट मूल्यांकन परिणामों को बेंचमार्क और सुधार के रूप में नियमित रूप से पुन: परीक्षण करें। अपनी वेबसाइट को लगातार जारी रखने और अपनी साइट के मूल्यांकन और सुधार को आपकी व्यवसाय योजना का नियमित हिस्सा करके, आप अपने व्यवसाय के निरंतर विकास का समर्थन कर सकते हैं।

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