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एक लघु व्यवसाय चलाना

लघु व्यवसायों के संबंध-संचालित वाणिज्य के एक नए युग में लाभ है

मई 02, 2016   कायला मार्जिनियन   1 टिप्पणी

कोरकॉमर्स ग्राहक केन शॉ दुर्घटना से छोटे व्यवसाय की दुनिया में आया। संगीत के अध्ययन के लिए अपने मध्य तीसवां दशक में कॉलेज लौटने पर, उन्होंने एक फ्रेंच बाजार पर काम शुरू किया और ब्रिटेन में हर सप्ताह के अंत में यात्रा की। जब उसे एक फ्रेंच साबुन स्टैंड चलाने का मौका दिया गया, तो उसने इसके लिए जाने का फैसला किया। केन अंततः फ्रांस में चले गए, हर सप्ताह के अंत में यूके लौटने के लिए, अपने ग्राहकों को उसके लिए इंतजार कर रहे थे। व्यापार बढ़ गया, और केन ने इसे ऑनलाइन लेने का फैसला किया। प्राकृतिक फ्रेंच साबुनका जन्म हुआ।

केन की तरह लघु व्यवसाय, अमेरिकी अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं और कई वैश्विक अर्थव्यवस्थाएं हैं अमेरिकी लघु व्यवसाय प्रशासन केमुताबिक, आधे से ज्यादा अमेरिकी छोटे व्यवसाय के लिए काम करते हैं या काम करते हैं, और छोटे व्यवसाय हर साल संयुक्त राज्य अमेरिका में हर तीन नौकरियों में से दो बनाते हैं। इस हफ्ते, हम लघु व्यवसायों का जश्न मनाते हैं जो राष्ट्रीय लघु व्यवसाय सप्ताह केदौरान हमारे बहुत से जीवन का एक दैनिक भाग है, जो यूएस लघु व्यवसाय प्रशासन द्वारा आयोजित किया गया है।

हम जानते हैं कि छोटे व्यवसायों के अस्तित्व और सफलता का हमारी अर्थव्यवस्था पर बहुत बड़ा असर है, और फिर भी प्रवेश के लिए बाधाएं बहु-मिलियन डॉलर के निगमों के वर्चस्व वाले बाजारों में असाधारण लग सकती हैं। दोनों घरेलू व्यवसाय अभी शुरू कर रहे हैं और छोटे व्यवसायों को कई संगठनों के बीच प्रतिस्पर्धा करने का प्रयास करते हुए कई बाधाओं का सामना करने के लिए संघर्ष करने की कोशिश कर रहे हैं। फिर भी, संतुलन बदलाव शुरू हो रहा है, और छोटे व्यवसायों के लिए आकार लेना शुरू करने वाला एक नया संतुलन, जो कि जरूरतों और ग्राहकों की अपेक्षाओं और विघटनकारी प्रौद्योगिकी के नए युग को बदलकर प्रेरित होता है।

में नहीं खरीद सकते मुझे की तरह: कैसे प्रामाणिक ग्राहक कनेक्शन ड्राइव उत्कृष्ट परिणामबॉब गारफील्ड और डौग लेवी पिछले कुछ दशकों को अब तक "उपभोक्ता युग," जन विपणन, पारंपरिक विज्ञापन, और उत्पाद उन्मुख खपत के युग के रूप में विशेषताएँ । हालांकि, वे यह लिखते हैं कि उपभोक्ता युग, इसके आकर्षक जिंगल, चालाक ब्रोशर और कॉरपोरेट-बोलने के साथ-साथ, आज के उपभोक्ताओं को संतुष्ट हो सकता है, आज के उपभोक्ता अधिक मांग करते हैं इंटरनेट, और बाद में विकीलीक्स, मोबाइल प्रौद्योगिकी, सोशल मीडिया और नागरिक पत्रकारिता के उदय ने उपभोक्ताओं के अभूतपूर्व उपयोग को आज के बड़े निगमों द्वारा चखने वाले ब्रांडेड छवियों द्वारा उल्लिखित घिनौनी कॉर्पोरेट व्यवहारों तक पहुंच में सक्षम कर दिया है। बल्कि, आज के उपभोक्ता, गारफ़ील्ड और लेवी ने किस संबंध में "रिलेशन युग" कहा है, यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि कंपनी द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पाद या सेवाओं से न केवल, बल्कि उन उत्पादों और सेवाओं को बाजार में कैसे लाया जाता है। विनिर्माण पर्यावरण के अनुकूल है? कहां हैं उत्पाद? कारखानों में काम करने की स्थिति क्या है? शेयरधारक लाभ पैदा करने के बाहर कंपनी के लिए क्या खड़ा है?

गारफील्ड और लेवी के अनुसार, संबंध युग की नई मुद्रा प्रामाणिकता है इंटरनेट द्वारा संचालित तकनीकी व्यवधान और सोशल मीडिया के बड़े पैमाने पर अपनाने से अब व्यवसायों को उपभोक्ताओं के साथ एक तरह से जोड़ने की सुविधा मिलती है, जो कि विज्ञापन कभी नहीं हो और उपभोक्ता युग में सबसे छोटे व्यवसायों के लिए एक स्तरीय और बजट पर अप्राप्य था, जिसमें कंपनियों उच्चतम विज्ञापन बजट उपभोक्ता चेतना के शीर्ष पर अपना रास्ता खरीदते हैं।

रिलेशनशिप युग में, फोकस राष्ट्रीय से हाइपरलोस्कल तक सीमित हो जाता है, ब्रांडिंग से लोगों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, जिनके संबंध में एक-एक ग्राहक की जरूरतों और चाहता है। इस दिन और उम्र में छोटे व्यवसायों की सफलता के लिए अच्छी तरह से तैनात हैं, जिस तरह से देश भर में और दुनिया भर में वाणिज्य का संचालन करते समय लगता है कि वह बदल रहा है। आज के उपभोक्ता अपने निजी दृष्टिकोण और मूल्यों के साथ संरेखित व्यवसायों की खोज करते हैं। आज के उपभोक्ता ऐसे व्यवसायों की तलाश करते हैं जो उनके लेन-देन में प्रामाणिक हैं, उनकी प्रक्रियाओं में जिम्मेदार हैं, और उन्हें दुनिया के लिए क्या पेशकश करना है। इस संबंध में छोटे व्यवसायों को बड़ी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में कोई समस्या नहीं हुई है।

एक ऐसी दुनिया में जहां ग्राहकों को निजीकरण और उनकी व्यक्तित्व पर ध्यान देने की अपेक्षा होती है, और जिन कंपनियों में इन उम्मीदों पर "वैयक्तिकृत" विपणन ई-मेल के साथ स्वचालित रूप से जनरेट किया गया पहला नाम अंकित विपणन सामग्री से जुड़ा हुआ है, छोटे व्यवसाय के स्वामी और उसके कर्मचारी हैं चमकने का अवसर ऐसी दुनिया में जहां निगमों ने मानव बातचीत का अनुकरण करने के लिए डिज़ाइन किए गए चैटबॉट्स के साथ प्रयोग किया है, इन निवेशों के लिए छोटे व्यवसायों के संसाधनों के बिना वास्तव में ऊपरी हाथ हो सकते हैं सीमित संसाधनों के लिए अक्सर कर्मचारियों के सदस्यों, आम तौर पर एक ही कर्मचारी के सदस्यों की आवश्यकता होती है, ग्राहकों को एक-एक बार एक बार और समय के साथ जुड़ने के लिए, उन्हें व्यक्तिगत संबंध बनाने और अपने ग्राहकों को नाम, साथ ही ज़रूरत से भी जानने की इजाजत देता है।

रिश्ते के मुखौटे को बनाए रखने के लिए विपणन स्वचालन सॉफ़्टवेयर और चैटबॉट्स की आवश्यकता नहीं है, जब कर्मचारी अपने ग्राहकों के साथ दैनिक आधार पर सख्ती से लगे होते हैं जो हमें प्राकृतिक फ्रेंच साबुन के केन शॉ के लिए वापस लाता है जब मैंने केन से पूछा कि उसने क्या सोचा कि उसने अपना व्यवसाय सफल बना लिया है, तो केन का तत्काल जवाब था कि वह अपने ग्राहकों को प्राथमिकता देता है वह ग्राहक ईमेल को तत्काल या कम से कम जितनी जल्दी कर सके, उसका जवाब देता है, और प्रत्येक आदेश खूबसूरती से एक हस्तलिखित नोट के साथ पैक किया जाता है।

लेकिन, क्या कोई छोटा व्यवसाय नहीं है जो ऑनलाइन नुकसान में काम करता है? छोटा सा ईंट और मोर्टार की दुकानों में छोटे व्यवसायी शनीवारजैसे पहल के दौरान नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए उनकी खिड़की में एक साइन अप या स्टिकर लगा सकते हैं। ये छोटे व्यवसाय भी रिश्ते युग के ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बेहतर स्थिति में लगते हैं जो स्थानीय स्तर पर खरीदारी करने का प्रयास करते हैं। पड़ोस के ग्राहकों को अपनी दुकानों में व्यापार मालिकों को देखने के लिए उपयोग किया जाता है और समय के साथ उनके साथ संबंधों का विकास हो सकता है, जिससे इन व्यवसायों को समुदायों के कपड़े में गहराई से जड़ें। इस सब में छोटे ऑनलाइन कारोबार कहां हैं? विशेष रूप से ई-कॉमर्स की दुनिया में जहां विशाल अमेज़ॅन बड़े और बड़े आकार की छंटनी करता है, जिसमें जमीन बेड़े, हवाई जहाज या ड्रोन के माध्यम से तत्काल उपभोक्ता संतुष्टि का वादा करता है।

यद्यपि यह उलझन में लग सकता है, हमारी उम्र की नई मांगों ने अधिक भद्दा समाज बनाया है जनगणना के आंकड़ों केमुताबिक, औसत व्यक्ति अपने जीवनकाल में 12 गुणा से कम होने की संभावना है। हालांकि, कभी भी चलता नहीं है, फेसबुक और विभिन्न पानी के छेद और सांप्रदायिक स्थानों ऑनलाइन है शायद हमारे दिन और युग में आज के ग्राहक के प्रवासी प्रकृति को ऑनलाइन दिया जाना सुरक्षित है।

फेसबुक के बारे में बात करते हुए, हालांकि, सोशल मीडिया नए संबंध युग में विघटनकारी और उद्धारकर्ता दोनों है। आज के समुदायों की क्षणभंगुर प्रकृति ने कई लोगों को ऑनलाइन सामाजिक समुदायों को पूरक या यहां तक कि बनाए रखने के लिए प्रेरित किया है। इसी तरह, ट्विटर जैसी प्लेटफार्मों ने मुख्यधारा के मीडिया के मध्यस्थ प्रकृति को तोड़ दिया है, जो शाम या केबल समाचार (और उनके विज्ञापनदाताओं के संदेश) पर भरोसा किए बिना व्यक्तियों को वास्तविक समय में खबरों को तोड़ने और व्याख्या करने की इजाजत देता है। इस तरह की पहुंच ने कॉर्पोरेट जिम्मेदारी की आवश्यकता को बढ़ाया है, क्योंकि बिग ब्रदर हमेशा ऑनलाइन देख रहे हैं, और ऑनलाइन समुदायों की प्रकृति में गहराई से, ऑनलाइन छोटे व्यवसाय के लिए दोनों अवसर

जब छोटे व्यवसाय सामाजिक रूप से सामाजिक रूप से समुदाय के निर्माण के लिए उपयोग करते हैं, अपने उत्पादों या सेवाओं के आसपास नहीं होते हैं, लेकिन आम हितों, मूल्यों और कारणों के आस-पास, प्रतिक्रिया भारी हो सकती है ऑनलाइन छोटे व्यवसाय इस अंतरिक्ष में स्थानीय ईंट और मोर्टारों की तुलना में बेहतर स्थिति हैं, क्योंकि रुचि रखने वाले पार्टियों को सिर्फ एक माउस के क्लिक पर अपने स्टोर पर पहुंच सकता है। हमेशा हमेशा, हमेशा उपलब्ध, छोटे व्यवसायों को ऑनलाइन समुदायों में गहराई से विकसित करने का एक बड़ा मौका है।

सोशल मीडिया के अलावा, कई अन्य तरीके हैं जो छोटे ऑनलाइन व्यवसाय संबंध युग में चमक सकते हैं

1. अपनी साइट पर अपने व्यवसाय की कहानी बताएं। लघु व्यवसाय के मालिकों के पास बहुत कुछ है - लेखा और करों के प्रबंधन के आदेशों को पूरा करने के लिए उनकी स्टोर वेबसाइटों को स्थापित और बनाए रखने से। लेकिन, यह सुनिश्चित करें कि इस गतिविधि में आप सभी के सबसे महत्वपूर्ण टुकड़ों में से किसी एक को अनदेखा न करें, जो कि शिल्प के लिए समय ले रहा है और अपने व्यवसाय की कहानी साझा करता है। आपकी कहानी आपके व्यापार का दिल और आत्मा है, और रिलेशन युग में, यह ग्राहकों के लिए विकल्पों का अंतहीन समुद्र से अपना व्यवसाय चुनने के लिए एक मजबूरी कारण है। अगर आपको यकीन नहीं है कि कहां से शुरू हो, तो ऑनलाइन संसाधनों की संख्या ऑनलाइन है जो आपकी शुरुआत में मदद कर सकती है।

2. एक स्टैंड ले लो!रिलेशनशिप युग ग्राहकों को अपने व्यक्तिगत मूल्यों के साथ संरेखित करने वाले व्यवसायों के लिए आकर्षित होते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके व्यवसाय के मूल्यों को केवल अच्छी तरह से व्यक्त नहीं किया जाता है बल्कि हर प्रक्रिया में और आपके ग्राहकों के साथ हर सगाई भी शामिल है। इन मूल्यों को कम करने और स्पष्ट संदेश में उन्हें स्फटिक करने के लिए वास्तव में यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है लेकिन, समय का निवेश अच्छी तरह से प्रयास के लायक होगा गारफील्ड और लेवी में अपनी पुस्तक में कई युक्तियां शामिल हैं, हालांकि वे तीन सरल प्रश्नों के साथ शुरू करने का सुझाव देते हैं। ब्रांड क्यों मौजूद है? ब्रांड इसका उद्देश्य कैसे व्यक्त करता है या बाज़ार में एक स्टैंड लेता है? और, कंपनी क्या करती है? इन सवालों के तीन पूरी तरह से चार्ज किए गए एकल उत्तरों में एक व्यवसाय के मिशन को सरल बनाने के लिए समय निकालकर, ब्रांड एक वास्तविक स्टैंड लेना शुरू कर सकता है और ग्राहकों को अपने दृष्टिकोण और मूल्यों के आसपास ला सकता है। गारफील्ड और लेवी लिखते हैं, "आप एक छवि को निर्देशित नहीं करते हैं; आप को देखने का एक बिंदु है। "

3. समान मूल्यों और रुचियों वाले अनुयायियों के ऑनलाइन समुदायों में शामिल हों या उनको बनाएं।उपभोक्ता काल के मानदंडों के अनुसार, आपके छोटे व्यवसाय के लिए उत्पादों और सेवाओं को बेचने का सबसे प्रभावी तरीका उनको बिल्कुल भी नहीं बेचना है। बल्कि, उत्पाद विशेषताओं या सेवा प्रसादों पर ध्यान केंद्रित करने और इसके बजाय व्यापार के मूल्यों और दृष्टि पर, समान मूल्यों और दृष्टि वाले व्यक्तियों को आपके व्यवसाय के आसपास लाया जाएगा और यह दर्शाता है कि यह क्या है। उदाहरण के लिए, कयकों की बिक्री करने वाली एक दुकान का संबंध सर्वश्रेष्ठ संबंधों में सबसे अच्छा किया जाता है, ब्रांडेड सामग्री को अपने कयाकों के आयाम और बेहतर कार्यक्षमता का वर्णन करने से नहीं, बल्कि उन लोगों के समुदायों को बनाने और बढ़ावा देने के द्वारा, जो सड़क पर प्यार करता है और पानी के खेल का आनंद उठाता है इन समुदायों के मूल्यों के साथ, अपनी दृष्टि और मूल्यों के आधार पर।

4. अपने व्यवसाय के केंद्र में ग्राहकों को रखें। केन की सलाह का पालन करें और ग्राहक को अपने व्यवसाय से खरीदने के बारे में अच्छा लगता है। जवाब दें जब उन्हें कोई सवाल उठता है, तो उन्हें पता करें, और अपनी खरीदारी के अनुभव को व्यक्तिगत और आनंददायक बनाएं। छोटे कदम आपके व्यवसाय को अपने उद्योग की बड़ी मछली के बीच अलग-अलग सेट करेंगे।

रिश्ते युग के रूप में विकसित होता है, यह निश्चित है कि बड़े निगमों ने एक बार फिर नई उपभोक्ता अपेक्षाओं के लिए अपील करने के लिए खुद को स्थानांतरित किया। लेकिन आज के उपभोक्ता स्मार्ट और सशक्त हैं, हरे-धूए गए विपणन और जैसे और अधिक छोटे व्यवसायों से खरीदने के लिए और अधिक छोटे व्यवसायों के माध्यम से देखने की संभावना है, जो कि छोटे व्यवसायों के ऑनलाइन भी शामिल हैं।

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